A Review Of सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



सोयाबीन दलहन की फसल है जिसके बीजों का सेवन किया जाता है। सोयाबीन को प्रोटीन का उत्तम स्रोत माना जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन मांस जितना पोषण प्रदान करता है इसलिए शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों के आहार में सोयाबीन शामिल करने की सलाह दी जाती है।

सोयाबीन के तेल में पाया जाने वाला लेसिथिन भी मस्तिष्क घटक में से एक है जिसमें फिटोस्टेरोल होता है जो मस्तिष्क की नसों के कार्यों को बढ़ाने और स्किज़ोफ्रेनिया को रोकने में मदद करता है।

आपका स्वागत है! अपने अकाउंट पर लॉग इन करें

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए बहुत ही उपयोगी जूस)

सोयाबीन तेल फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है, इसलिए आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर रखने में भी लाभकारी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

जरुरी जानकारी

एक अध्ययन में पाया गया है कि सोयाबीन का उपयोग कोलन व कोलोरेक्टल जैसे कैंसर होने के रिस्क को भी कम करता है। क्योंकि सोयाबीन को आइसोफ्लेवोन्स और फाइटोकेमिकल्स के समूह का भी मुख्य स्रोत माना जाता है। इन दोनों तत्वों में एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं। इसलिए सोयाबीन के नियमित सेवन से स्तन और गर्भाशय से संबंधित कैंसर से बचने में सोयाबीन के तेल के फायदे मदद मिलती है।

स्वस्थ हड्डिया हमे कई रोगो से भी बचती हैं

दिल के स्वास्थ्य और कार्य को बनाए रखने में मदद करता है

जैसा की आप सभी जानते ही हैं सोयाबीन में कितने सारे पोषक तत्व हैं

तो चलिए जानते हैं सोयाबीन तेल के लाभों के बारे में:

ऐसा कुकिंग ऑयल का होना जरूरी है जो हाई टेंपरेचर पर स्थिर रहता है और विषाक्त यौगिकों में नहीं टूटता है जो भोजन और हमारे शरीर में भी प्रवेश कर सकता है. आपको तेल के फैटी एसिड प्रोफाइल को भी ध्यान में रखना चाहिए.

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

Report this wiki page